लखना में खनिज विभाग की दबिश, अवैध रेत परिवहन करते 4 माउंटेन मशीन व 2 रेत से भरा हाइवा जब्त, आक्रोशित ग्रामीणों ने लगाए आरोप

ग्रामवासियों के दबाव में हुई कार्रवाई

(छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज) नवापारा:- अभनपुर विकासखण्ड के ग्राम कोलियारी लखना में चल रहे रेत घाट में अवैध रूप से चैन माउंटेन द्वारा रेत भर, बिना पास के परिवहन करते गाड़ियों पर नवापारा तहसीलदार सूरज बंछोर और माइनिंग विभाग के अवध राम साहू की टीम ने छापामार कार्रवाई की है। बता दें कि इन दिनों राजिम तथा अभनपुर क्षेत्र में अवैध रेत घाट का मुद्दा छाया हुआ है। मीडिया इस पर लगातार समाचार प्रकाशित कर रहा है। इसी तारतम्य में युवा भाजपा नेता किशोर देवांगन तथा लखना के ग्रामवासियों की शिकायत पर उक्त कार्यवाही हुई।

अवैध रुप से किया जा रेत उत्खनन एवं परिवहन

क्या है पूरा मामला

ग्राम कोलियारी लखना के खसरा नंबर 866 के रकबा 3 हेक्टेयर में खदान स्वीकृत है। परंतु ग्रामवासियों की शिकायत है की उक्त स्वीकृत स्थल के अतिरिक्त स्थल पर चौबीस घंटे नियमों को ताक पर रखकर खुदाई की जा रही है। मजदूरों के बजाय चैन माउंटेन से काम लिया जा रहा है। इस दौरान कुछ गाड़ियां बिना परिवहन पास के धड़ल्ले से अवैध रेत परिवहन कर रहे है।

यह खबर भी जरूर पढ़े : अवैध रेत परिवहन मामले में पांच सरपंच एवं सचिवों को राजिम एसडीएम ने जारी किया नोटिस

खनिज और राजस्व विभाग के टीम ने की कार्रवाई

देर से पहुंचे अधिकारी

इस दौरान घाट से निकलने वाले मार्ग में ग्रामीणों ने गाड़ियों को रोक कर परिवहन पास के बारे में पूछा तो दो गाड़ियों सीजी 04 पीडी 0155 तथा सीजी 04 एलजी 8296 के पास परिवहन पास नहीं था। परंतु अधिकारियों के पहुंचने से पहले ही उक्त गाड़ियों के ड्राइवरों ने परिवहन पास बनावा लिया। अधिकारियों के देर से पहुंचने के कारण उक्त स्थिति निर्मित हुई।

ग्रामवासियों के दबाव में हुई कार्रवाई

कार्रवाई करने पहुंचे अधिकारियों द्वारा उक्त दोनों गाड़ियों पर कार्रवाई कर खानापूर्ति का प्रयास किया गया। जिस पर ग्रामीण आक्रोशित हो गए और उन्होंने खदान में कार्रवाही का दबाव बनाया। उक्त दोनों गाड़ियों को कार्रवाई कर थाने भेजा गया। पश्चात अधिकारी और ग्रामीण जन खदान की ओर पहुंचे जहां तीस से अधिक संख्या में रेत लोड गाड़ियां खड़ी थी। कार्रवाई की भनक खदान वालों को हो गई थी तो उन्होंने चैन माउंटेन को छुपाने का असफल प्रयास किया।

यह खबर भी जरूर पढ़े : रेत माफिया ने ग्रामीणों से की मारपीट, माफिया बोले अवैध नहीं तो वैध भी नहीं

चार चैन माउंटेन और दो हाईवा पर हुई कार्रवाही

खदान के कर्मचारियों में हड़कंप की स्थिति निर्मित होने के बाद चैन माउंटेन को अन्यत्र छुपा देने के बावजूद ग्रामवासियों के दबाव में राजस्व एवं खनिज विभाग के अधिकारियों के साथ ग्रामवासी मशीनों को खोजने में कामयाब रहे। पश्चात खनिज विभाग के अधिकारियों ने चार चैन माउंटेन और दो हाईवा पर कार्यवाही कर खानापूर्ति की। चैन माउंटेन को सील कर पंचनामा रिपोर्ट तैयार किया। शेष भरी गाड़ियों पर कोई कार्यवाही न करते हुए वापस रवाना हो गए।

चैन माउंटेन मशीन को किया सील

लखना उप सरपंच राजू यादव ने बताया कि रेत खदान के लिए पंचायत से किसी भी प्रकार का अनापत्ति प्रमाण पत्र नहीं दिया गया है। खदान अवैध रूप से संचालित हो रही है। पंचों ने भी इस का विरोध किया, मगर रेत माफिया अपनी तानाशाही के चलते खदान संचालित कर रहे है। इसकी शिकायत पूर्व में तहसीलदार, एसडीएम, खनिज विभाग को भी की जा चुकी थी, मगर इन्होंने भी कोई कार्रवाई नहीं की। आज खनिज एवं राजस्व दोनों ने संयुक्त रूप से कार्रवाई की।

छत्तीसगढ़ प्रयाग न्यूज से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://chat.whatsapp.com/K3AMYy3Qr6y8Zw044nyFjW

यह खबर भी जरूर पढ़े

रेत माफियाओं पर विधायक हुए सख्त, कड़ी कार्रवाई करने कलेक्टर को दिए निर्देश, रेत के अवैध परिवहन करते 16 वाहन जप्त

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error:
Parineeti Raghav Wedding : परिणीति राघव हुए एक-दूजे के , सामने आई ये शानदार फ़ोटोज janhvi kapoor :जान्हवी कपूर की ये लुक , नजरे नहीं हटेंगी आपकी Tamanna bhatia : तमन्ना भाटिया ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 18 साल भूतेश्वरनाथ महादेव : लाइट और लेजर शो की झलकिया Naga Panchami : वर्षों बाद ऐसा संयोग शिव और नाग का दिन Belpatra Khane Ke Fayde : सेहत के लिए है भगवान शिव का वरदान Bhola Shankar Film